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उपभोक्ता सम्बन्धी मामलों पर विभिन्न न्यायालयों द्वारा दिए न्यायों की संक्षिप्त जानकारी

ट्रेन की एसी खराब, रेलवे को देना पड़ा मुआवजा

ट्रेन के एसी कोच में यात्रा के दौरान अगर एसी ही खराब हो जाए तो फिर पैसेंजर क्‍या हाल होगा इसका अंदाजा भली भांति लगाया जा सकता है।  कर्नाटक राज्य उपभोक्ता आयोग, बेंगलुरु  ने रेलवे को ट्रेन में एसी खराब होने की वजह से हुई परेशानी के लिए एक 58 वर्षीय यात्री को 12,000 रुपये का मुआवजा देने के निर्देश दिया है। साउथ वेस्टर्न रेलवे को 10,000 का मुआवजा और 2,000 रुपये टिकट के रिफंड के तौर पर यात्री के देने का आदेश दिया है। यात्री का ओरोप था कि यात्रा के दौरान ट्रेन में एसी काम नहीं करने की वजह से उन्हें सांस लेने में बेहद परेशानी का सामना करना पड़ा था।

मैसूर निवासी डॉ. शेखर एस. टीपू  दिनांक 09-03-2009 को सुपरफास्ट एक्सप्रेस से बेंगलुरु से मैसूर जा रहे थे। यात्रा में एसी में खराबी की वजह से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। शिकायत दर्ज करवाने के बाद रेलवे ने एक मकैनिक एसी ठीक करने के लिए भेजा था, लेकिन वह एसी ठीक करने में सफल नहीं हो पाया। इसी वजह से शेखर को पूरे तीन घण्‍टे की  यात्रा बिना एसी के ही करनी पड़ी थी। रेलवे ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि इस ट्रेन में शुरुआत में एसी ठीक काम कर रहा था लेकिन, बेंगलुरु पहुंचने के बाद इसमें कुछ खराबी आ गई थी और इतने कम समय में इसे ठीक करना संभव नहीं था। कन्ज्यूमर फोरम ने यात्री की उम्र और उसको हुई परेशानी के देखते हुए यह फैसला सुनाया है। इससे पहले शेखर इस मामले को लेकर जिला उपभोक्ता अदालत भी गए थे। रेलवे को यह राशि 4 सप्ताह के अंदर भुगतान करने का निर्देश दिया गया है।

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Updated: August 2, 2017 — 9:53 am

The Author

Ravi Srivastava

विधि व्यवसाय से तकरीबन 16 वर्षों से जुड़े रहे हैं खासकर उपभोक्ता मामलों और सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत आपने अनेक मामलों में गुत्थियों को सुलझाया है, विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों से जुड़े रहे हैं सरकारी सहयोग के माध्यम से निवेशकों हेतु जागरुकता कार्यक्रम भी संचालित किए. अब इस मंच के जरिए दूरदराज बैठे अपने पाठ्कों को उपभोक्ता मामलों से जुड़े न्याय निर्णयन से अवगत कराना और उनकी समस्याओं का समाधान करना ही लक्ष्य है. वकालत के पेशे से जुड़े तमाम लोग इस पुनीत कार्य में बिना किसी स्वार्थ के आपके साथ हैं EMail ID- ravi_sriv@rediffmail.com, EMail ID- enquiry@consumerforumonline.in

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