Consumer Forum

उपभोक्ता सम्बन्धी मामलों पर विभिन्न न्यायालयों द्वारा दिए न्यायों की संक्षिप्त जानकारी

कम शुद्धता का सोना बेचने पर काशी आर्नामैंटस पर जुर्माना

सोने यानि गोल्‍ड की शुद्धता पर ही इसकी कीमत निर्भर करती है। देहाती कहावत है- ले-देकर अन्‍तत: सोना सुनार का ही होता है। सोने के प्रति लगाव रखने वालों को सोना खरीदने की गणित भी सीखनी चाहिए अन्‍यथा ये ऐसी कहावतें सच साबित होने लगेंगी।

सोने की शुद्धता को लेकर कुछ ऐसा ही मामला इलाहाबाद के जिला उपभोक्‍ता फोरम पहुंच गया। इलाहाबाद के मशहूर जेवरात विक्रेता काशी आर्नामैंटस हाउस, रानी मण्‍डी के खिलाफ अखिलेश शुक्‍ला, अल्‍लापुर, इलाहाबाद ने एक शिकायत दर्ज कराई थी कि उसके द्वारा खरीदी गई चेन 22 कैरेट की बतायी गई थी लेकिन वास्‍तव में वो 18.3 कैरेट की ही निकली।

अखिलेश जी ने रू0 7025 कीमत की एक सोने की चेन जो 7.86 ग्राम की थी, 22 कैरेट में बनी बतायी गई थी सही बिल के साथ खरीदी थी। सोने की कीमत बढने और पैसों की जरूरत पड़ने पर उन्‍होंने जब बेचने का प्रयास किया तो पता चला कि चेन में सोने की शुद्धता काफी कम है। उन्‍होंने तत्‍काल विपक्षी काशी आर्नामैंटस को एक लीगल नोटिस भेज दी।

नोटिस पर अंकित समय पर कोई जवाब न मिलने पर अखिलेश जी ने उपभोक्‍ता फोरम इलाहाबाद में शिकायत दर्ज करा दी। जहां नोटिस के बावजूद विपक्षी कभी हाजिर नहीं हुए लिहाजा फोरम ने एक पक्षीय कार्यवाही करते हुए विपक्षी के खिलाफ फैसला सुनाओ दिया। फोरम ने कहा कि विपक्षी द्वारा सोने की शुद्धता गलत बताकर सोना विक्रय करना अनुचित व्‍यापार प्रथा है। विपक्षी द्वारा सेवा में कमी की गई।

उपभोक्‍ता फोरम ने आदेश दिया कि 22 कैरेट सोने के मूल्‍य और 18.3 कैरेट सोने के मूल्‍य के बीच का अन्‍तर परिवाद दाखिल किए जाने की तिथि से 10 फीसदी ब्‍याज के साथ परिवादी को दिया जाए साथ ही मानसिक क्षतिपूर्ति के 3000 रू0 व 2000 रूपए वाद व्‍यय के भी अदा किए जाएं।

 

वाद संख्याः  230/2016

अखिलेश शुक्‍ला, अल्‍लापुर, इलाहाबाद   बनाम  काशी आर्नामैंटस, रानी मण्‍डी, इलाहाबाद।

निस्तारितः 07-11-2017

Related posts:

Updated: December 10, 2017 — 1:24 pm

The Author

Ravi Srivastava

विधि व्यवसाय से तकरीबन 16 वर्षों से जुड़े रहे हैं खासकर उपभोक्ता मामलों और सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत आपने अनेक मामलों में गुत्थियों को सुलझाया है, विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों से जुड़े रहे हैं सरकारी सहयोग के माध्यम से निवेशकों हेतु जागरुकता कार्यक्रम भी संचालित किए. अब इस मंच के जरिए दूरदराज बैठे अपने पाठ्कों को उपभोक्ता मामलों से जुड़े न्याय निर्णयन से अवगत कराना और उनकी समस्याओं का समाधान करना ही लक्ष्य है. वकालत के पेशे से जुड़े तमाम लोग इस पुनीत कार्य में बिना किसी स्वार्थ के आपके साथ हैं EMail ID- ravi_sriv@rediffmail.com, EMail ID- enquiry@consumerforumonline.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Consumer Forum © 2017 Consumer Forum Online