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उपभोक्ता सम्बन्धी मामलों पर विभिन्न न्यायालयों द्वारा दिए न्यायों की संक्षिप्त जानकारी

क्षतिपूर्ति के साथ देनी पड़ी ‘नई हियरिंग मशीन’

जिन व्‍यक्तियों की श्रवण शक्ति कमजोर है, उन्‍हें अपने दैनिक कार्यों को निपटाने में ढेर सारी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है और कई बार तो सामाजिक प्रताड़ना का शिकार भी होना पड़ता है।

इलाहाबाद के रहमत अली को भी श्रवण शक्ति कमजोर होने की शिकायत थी। उन्‍हें शहर के प्रसिद्ध ‘स्‍पंदन हियरिंग स्‍पीच सैल्‍यूशन’ की जानकारी मिली। जहां सुनने संबंधी सभी समस्‍याओं का समाधान किया जाता है। स्‍पंदन में उन्‍हें बताया गया कि रू0 31000 की मशीन यदि वो यूज करें तो उनकी हियरिंग समस्‍या सदैव के लिए खत्‍म हो जाएगी। उन्‍होंने तत्‍काल मशीन खरीद ली। लेकिन दो साल की गारंटी होने के बावजूद मशीन शुरू से ही खराब निकली। जबकि खरीदते समय विक्रेता ने कहा था कि यदि मशीन में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी होगी तो वापस करके नई दी जाएगी। अपनी तसल्‍ली के लिए रहमत अली ने सरकारी अस्‍पताल के डॉक्‍टरों से भी मशीन की जांच करवाई लेकिन उन्‍होंने भी मशीन को पूरी तरह से खराब बताया और ये भी कहा कि इस तरह की मशीन से आपके कान और भी खराब हो जाएंगे।

रहमत अली ने स्‍पंदन में जाकर मशीन वापसी के बहुत प्रयास किए लेकिन मशीन वापस नहीं हुई। अन्‍तत: उन्‍होंने जिला उपभोक्‍ता फोरम इलाहाबाद में स्‍पंदन के खिलाफ शिकायत दर्ज करा दी।  मुकदमें में सुनवाई के दौरान स्‍पंदन हियरिंग की तरफ से कोई भी हाजिर नहीं हुआ। फोरम ने विपक्षी स्‍पंदन हियरिंग स्‍पीच सैल्‍यूशन को सेवा में कमी का दोषी करार दिया।

फोरम ने विपक्षी (स्‍पंदन) को आदेशित किया की पुरानी मशीन लेकर नई मशीन दे अथवा उक्‍त मशीन का मूल्‍य रू 31000 मय दस फीसदी ब्‍याज के वार्षिक ब्‍याज के साथ दावा प्रस्‍तुतिकरण से संतुष्टिकरण तक अदा करे। परिवादी यानि रहमत अली विपक्षी से मानसिक क्षतिपूर्ति व वाद व्‍यय के रूप में 1000-1000 रू अलग से पाने के अधिकारी हैं।

 

वाद संख्या: 427/2015

रहमत अली बनाम प्रबंधक/प्रोपराइटर, स्‍पंदन हियरिंग स्‍पीच सैल्‍यूशन,  इलाहाबाद।

निस्तारित: 11-01-2018

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The Author

Ravi Srivastava

विधि व्यवसाय से तकरीबन 16 वर्षों से जुड़े रहे हैं खासकर उपभोक्ता मामलों और सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत आपने अनेक मामलों में गुत्थियों को सुलझाया है, विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों से जुड़े रहे हैं सरकारी सहयोग के माध्यम से निवेशकों हेतु जागरुकता कार्यक्रम भी संचालित किए. अब इस मंच के जरिए दूरदराज बैठे अपने पाठ्कों को उपभोक्ता मामलों से जुड़े न्याय निर्णयन से अवगत कराना और उनकी समस्याओं का समाधान करना ही लक्ष्य है. वकालत के पेशे से जुड़े तमाम लोग इस पुनीत कार्य में बिना किसी स्वार्थ के आपके साथ हैं EMail ID- ravi_sriv@rediffmail.com, EMail ID- enquiry@consumerforumonline.in

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